YOJANA 2022

Agneepath Scheme: भारतीय सेना भर्ती 2022 के बारे में आप सभी को पता होना चाहिए

Agneepath Scheme
Written by eazyhindiofficial

Agneepath Scheme 2022:

अग्निपथ योजना, अधिकारी के पद से नीचे के व्यक्तियों के लिए एक भर्ती प्रक्रिया, जिसका उद्देश्य फिटर, युवा सैनिकों को अग्रिम पंक्ति में तैनात करना है, जिनमें से कई चार साल के अनुबंध पर होंगे।

अग्निपथ योजना : मंगलवार को, सरकार ने एक कट्टरपंथी और दूरगामी ‘अग्निपथ’ योजना का अनावरण किया, जिससे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और तीन सेना प्रमुखों को आलोचना का सामना करना पड़ा कि यह सशस्त्र बलों की व्यावसायिकता, नीति और लड़ाई की भावना को भी कमजोर करेगा।  प्रधान मंत्री की अध्यक्षता वाली कैबिनेट समिति द्वारा अनुमोदित अग्निपथ योजना, इस वर्ष “अखिल भारतीय, सभी वर्ग” के आधार पर 46,000 सैनिकों, नाविकों और वायुसैनिकों की भर्ती शुरू करेगी।

अग्निपथ योजनाभारतीय सेना: अग्निपथ योजना 2022 क्या है?

इस योजना में अधिकारियों के पद से नीचे के व्यक्तियों के लिए एक भर्ती प्रक्रिया शामिल है, जिसका लक्ष्य फिटर, युवा सैनिकों को अग्रिम पंक्ति में तैनात करना है, जिनमें से कई चार साल के अनुबंध पर होंगे। यह एक गेम-चेंजर है जो सेना, नौसेना और वायु सेना को और अधिक युवा छवि देगा।

अग्निपथ योजना 2022: इस योजना के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

इस योजना के तहत सशस्त्र बलों के लिए 17.5 से 21 वर्ष की आयु के पुरुषों और महिलाओं की भर्ती की जाएगी। लेफ्टिनेंट जनरल पुरी ने कहा, “चार साल के बाद, अग्निवीर नियमित कैडर के लिए स्वेच्छा से आवेदन कर सकेंगे। संगठन की योग्यता और आवश्यकताओं के आधार पर उस बैच से 25 प्रतिशत तक का चयन किया जाएगा।” उन्होंने कहा: “हम युवाओं को अग्निशामक के रूप में छोटी और लंबी अवधि के लिए राष्ट्र की सेवा करने का अवसर देंगे। हम युवाओं को लंबी और छोटी अवधि दोनों में सेना में सेवा करने का अवसर दे रहे हैं।

अग्निपथ योजना की पात्रता

सभी तीन सेवाओं को केंद्रीय ऑनलाइन प्रणाली के माध्यम से सूचीबद्ध किया जाएगा, विशेष रैलियों और मान्यता प्राप्त तकनीकी कॉलेजों जैसे कि औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान और राष्ट्रीय कौशल योग्यता फ्रेमवर्क के साथ ऑन-कैंपस साक्षात्कार, अन्य के साथ। नामांकन ‘ऑल इंडिया ऑल क्लास’ के आधार पर होगा, जिसकी आयु 17.5 से 21 वर्ष के बीच होगी। Agniveers की शैक्षिक योग्यता विभिन्न कक्षाओं में प्रवेश के लिए लोकप्रिय बनी रहेगी, जिसमें कक्षा 10 के सामान्य ड्यूटी (GD) सैनिक होने के लिए न्यूनतम शैक्षिक आवश्यकताएं शामिल हैं।

 

अग्निपथ योजना 2022 : वेतन पैकेज

पहले साल सैलरी पैकेज में 4.76 लाख रुपये और चौथे साल में 6.92 लाख रुपये की बढ़ोतरी हुई है. रिलीज होने पर, सर्विस फंड पैकेज पर ब्याज (कर-मुक्त) सहित 11.71 लाख रुपये खर्च होने का अनुमान है। यदि व्यक्तियों को अग्निबीर प्रवीणता का प्रमाण पत्र प्राप्त होता है, तो इससे उन्हें रिहाई के बाद रोजगार खोजने में मदद मिलेगी।

Agneepath Scheme 2022: परियोजना के लाभ

यह युवाओं को जीवन में एक बार अपने देश की सेवा करने और राष्ट्रीय विकास में योगदान करने का अवसर देता है। सशस्त्र बल अधिक युवा और जीवंत होंगे। अग्निवीरों को एक अच्छा वित्तीय पैकेज के साथ-साथ नागरिक समाज और संगठन की सर्वोत्तम सैन्य नीति में प्रशिक्षित करने और अपने कौशल और योग्यता में सुधार करने का अवसर मिलेगा। परिणामस्वरूप सभ्य समाज में व्यवस्थित और कुशल युवाओं की सैन्य नीति बनेगी।

 

 

About the author

eazyhindiofficial

Leave a Comment